कोरोना इफ़ेक्ट: 300 विदेशी कंपनियां भारत मे निवेश करने के लिए तैयार

कोरोना इफ़ेक्ट: 300 विदेशी कंपनियां भारत मे निवेश करने के लिए तैयार

कोरोना इफ़ेक्ट: 300 विदेशी कंपनियां भारत मे निवेश करने के लिए तैयार,Global economy could shrink by almost 1% in 2020 due to COVID-19 pandemic  Read more at: https://economictimes.indiatimes.com/news/international/business/global-economy-could-shrink-by-almost-1-in-2020-due-to-covid-19-pandemic-united-nations/articleshow/74943235.cms?utm_source=contentofinterest&utm_medium=text&utm_campaign=cppst
covid19india


आपको बता दे कि कोरोना के कहर के कारण पूरी दुनिया की अर्थव्यवस्था लुढ़क गई है । इसी के बीच भारत के लिए एक अच्छी खबर आई है । कोरोना वायरस को लेकर अमेरिका, जापान, यूके, फ्रांस जैसे विश्व के कई देश चीन को जिम्मेदार ठहरा रहा है । इसी के चलते विश्व के सभी प्रमुख देश चीन के यहा से अपनी कंपनिया हटाकर दूसरे देश मे शिफ्ट करने चाहते है ।

coronavirus economic impact india, कोरोना इफ़ेक्ट: 300 विदेशी कंपनियां भारत मे निवेश करने के लिए तैयार
india economy

चीन के लिए खतरे की घंटी

बिजनेस टुडे की एक खबर के मुताबिक कोरोना के कहर कारण चीन में इन कंपनियों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है । इसी के चलते विश्व 1000 विदेशी कंपनिया भारत में फैक्ट्री लगाने पर विचार कर रही है । केंद्र सरकार के एक अधिकारी ने बताया कि इनमें से 300 जितनी कंपनिया के साथ बातचीत चल रही है ।


आपको बता दे कि 300 कंपनियां मोबाइल, इलेक्ट्रॉनिक्स, मेडिकल डिवाइसेज, टेक्सटाइल्स और सिंथेटिक फैब्रिक्स के क्षेत्र में सक्रिया हैं और अब ये कंपनिया भारत में आने के लिए तैयार है । सरकार के अधिकारी ने बताया कोरोना वायरस नियंत्रण के आने बाद भारत मैन्युफैक्चरिंग हब के रूप में उभरेगा ।

 COVID-19 likely to shrink global GDP by almost one per cent
global economy

विदेशी निवेशकों को लुभाने के लिए सरकार की क्या रणनीति है

आपको बता दे कि केंद्र सरकार विदेशी निवेशकों लुभाने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है । जिसका एक उदाहरण पिछले वर्ष कॉर्पोरेट टैक्स को घटाकर 25.17 फीसदी कर दिया था । वहीं नई फैक्ट्रियां लगाने वालों के लिए ये टैक्स घटकर 17 फीसदी पर ला दिया गया है । यह टैक्स दक्षिण-पूर्व एशिया में सबसे कम है । सरकार ने मिनिमम अल्टरनेट टैक्स को भी 18.5 फीसदी से घटाकर 15 फीसदी कर दिया है ।


दोस्तों, उम्मीद करते हैं की आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा | पसंद आने पर शेयर करना न  भुले |



एक टिप्पणी भेजें

Please do not enter any spam link in the comment box.