Video कॉलिंग के लिए Zoom App के अलावा विकल्प क्या है

Video कॉलिंग के लिए Zoom App के अलावा विकल्प क्या है 

Video कॉलिंग के लिए Zoom App के अलावा विकल्प क्या है,how to use zoom app,how to join a zoom meeting for the first time
ZOOM App

आपको बता दे कि जब से lockdown हुआ तब से ज्यादातर लोग work from home कर रहे है । work from home के लिए दुनियाभर में वीडियो कॉलिंग, कॉन्फ्रेंसिंग, ऑनलाइन क्लासेज आदि के लिए वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग Zoom App का खूब इस्तेमाल होने लगा है, लेकिन अब मिनिस्ट्री ऑफ होम अफेयर्स ने सिक्योरिटी कारणों से इसे अनसेफ करार दिया है । जब से सरकार ने इस ऐप की सिक्योरिटी को लेकर अनसेफ करार दिया है तब से लोग इस ऐप का विकल्प तलास रहे है । तो दोस्तो आप भी इस प्रॉब्लम से जूझ रहे हो तो आज हम आपकी इस प्रॉब्लम का सोलुशन लेकर आये है । आज हम आपको 3 अल्टरनेटिव ऑप्शन बताने वाले है ।


how to host a zoom meeting,zoom meeting,how to use microsoft meeting,how to schedule a meeting in microsoft teams
Microsoft Teams

Microsoft Teams

अगर आप वीडियो कॉल करना चाहते हो तो Microsoft Teams एक बेहतरीन ऑप्शन है । दोस्तो कोरोना वायरस की वजह से अभी तो ये बिल्कुल फ्री है । फ्री वर्जन में आपको अनलिमिटेड चैट, सर्च, ग्रुप, वन-ऑन-वन ऑडियो-वीडियो कॉलिंग के साथ 10 GB टीम फाइल स्टोरेज व 2 GB पर्सनल फाइल स्टोरेज की सुविधा मिल जाती है । दोस्तो अगर आपका office 365 पर एकाउंट है तो आपको ऑफिस एप्स जैसे कि वेब, वर्ड, एक्सेल, पावर प्वाइंट और वननोट के साथ रियल टाइम कोलेबोरेशन की सुविधा मिल जाती है ।

how to set up a webex meeting in outlook,how to send webex meeting invite from outlook,how to schedule webex meeting
WebEX Meetings

WebEx Meetings

आपको बता दे कि WebEx मीटिंग्स भी एक वीडियो कॉन्फेंसिंग सॉफ्टवेयर प्लेटफॉर्म है । यह सॉफ्टवेयर आपको सॉफ्टवेयर फ्री और पेड दोनों ही वर्जन में मिल जाता है । दोनों में कॉलेबोरेशन टूल्स का सपोर्ट भी मिल जाता है । इस सॉफ्टवेयर में 100 लोगो हिस्सा ले सकते है । इसमें आपको स्क्रीन शेयरिंग और पर्सनल रूम जैसी सुविधाएं मिल जाती है । फ्री वर्जन में आपको 1 GB क्लाउड स्टोरेज, अनलिमिडेट मीटिंग्स और MP4 में मीटिंग की रिकॉर्डिंग जैसे कई अहम फीचर्स मिल जाते है । इसमें आपको मीटिंग्स शेड्यूल के साथ ऐप के जरिए ही प्लेबैक रिकॉर्डिंग की सुविधा मिलती है और तो और आपको google assistant और google home के जरिए हैंड फ्री वॉयस कमांड जैसे फीचर्स भी मिल जाता है । यह प्लेटफॉर्म android, iOS, windows और Mac OS को सपोर्ट करता है ।

how to use google meet,google meet ka use kaise kare,zoom app kaise chalate hain
Google Meet

Google Meet

आपको बता दे कि ऑनलाइन मीटिंग के Google Meet भी एक वीडियो कॉन्फ्रेंसिग प्लेटफॉर्म है । जिससे आप वर्चुअल मीटिंग्स में हिस्सा ले सकते है । गूगल G Suite के साथ इसका फ्री सर्विस मिलता है जिसमें 50 सदस्य मीटिंग्स में हिस्सा ले सकते है । आपको बता दे कि ये गूगल की सर्विस है तो इसमें आपको वीडियो और ऑडियो क्वालिटी भी अच्छी मिलेगी और सिक्योरिटी भी अच्छी मिलेगी । इसमें आप गूगल कैलेंडर को भी लिंक कर सकते हो और आप मीटिंग को रिकॉर्ड करके गूगल ड्राइव में सेव भी कर सकते हो ।

आपको बता दे कि कोरोना वायरस की वजह से हर कंपनी कस्टमर को लुभाने के लिए कुछ न कुछ फ्री में दे रही है जिससे उनकी सर्विस ज्यादा से ज्यादा लोग उपयोग करे और उन्हें ज्यादा से ज्यादा मुनाफा हो । कोरोना वायरस के चलते गूगल भी G Suite एडवांस्ड फीचर का एक्सेस फ्री में दे रहा है । इस पीरियड के दौरान 250 सदस्य मीटिंग्स में हिस्सा ले सकते हैं । इसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं ।




आप इनमे से कौन-सी सर्विस इस्तेमाल करते हो नीचे कमेंट बॉक्स मे जरूर बताए |



एक टिप्पणी भेजें

Please do not enter any spam link in the comment box.