जाने हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन कोरोना के इलाज में कितनी कारगिल है

जाने हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन कोरोना के इलाज में कितनी कारगिल है

दोस्तो जब से कोरोना का कहर पूरी दुनिया पर पड़ा तब से पूरी दुनिया की अर्थव्यवस्था लुढ़क गई है । जब से अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन दवाई की भारत से मांग की है तब से इस दवाई की मांग विश्वभर से आ रही है ।
 हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन दवाई की इतनी मांग क्यों है,hydroxychloroquine coronavirus
hydroxychloroquine


हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन दवाई की इतनी मांग क्यों है



आपको बता दे कि कोरोना के इलाज के लिए अभी तक कोई दवाई या वेक्सीन नही बानी है । वैज्ञानिकों के रिसर्च में पता चला है कि मलेरिया के इलाज में इस्तेमाल होने वाली हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन दवाई कोरोना के इलाज में कारगिल साबित हो रही है । इसी के चलते इस दवाई की मांग विश्वभर में है ।
जाने हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन कोरोना के इलाज में कितनी कारगिल है,hydroxychloroquine coronavirus
hydroxychloroquine coronavirus


कोरोना की Vaccine केसे बनती है | corona ki vaccine kab taiyar hogi


भारत सरकार ने हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन को लेकर अबतक क्या किया
 


भारत सरकार ने कोरोनावायरस के इलाज में कारगिल साबित हो रही हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन और पेरासिटामोल जैसी दवाई के निर्यात में ढील देने का फैसला लिया है । आपको बता दे कि इससे पहले भारत सरकार ने इन दवाई के निर्यात पर बैन लगाया था ।

हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन दवाई के लिए भारत क्यों अहम है


आपको बता दे कि हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन दवाई का भारत सबसे बड़ा उत्पादक और निर्यातक है । आपको बता दे कि पूरी दुनिया मे हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन दवाई के सप्लाई का 70 प्रतिसत अकेला भारत सप्लाई करता है । भारत इस दवाई का हर महीने 40 टन उत्पादन करता है ।
coronavirus update india,coronavirus update worldwide
coronavirus india

भारत सरकार अब तक कितने देशो को हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन की सप्लाई कर चुका है

आपको बता दे कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि भारत कोरोना वैश्विक महामारी में मानवता के लिए विश्व की हर संभव मदद करने के लिए तैयार है । भारत अब तक 55 से भी ज्यादा देशो को हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन दवाई देकर मदद कर चुका है । नरेंद्र मोदी ने कहा है भारत मानवता में विश्वास रखने वाला देश है विश्व के लिए भारत जो कुछ भी कर सकता है वो हर संभव मदद करने के लिए तैयार है ।


उम्मीद है आपको इस आर्टिकल से कुछ नई जानकारी मिली होगी ।








एक टिप्पणी भेजें

Please do not enter any spam link in the comment box.